headertechf

Latest

क्यों होता है शरीर में दर्द, जानिए कारण | Pain in body | Body ache

body aches, back pain, body pain in weather change, why body pain, shareer me dard, muscle aches, reason for pain, reason for body aches, how to remedy body aches

क्यों होता है शरीर में दर्द 

शरीर में दर्द रहने की समस्या बहुत ही आम बात है, बच्चे हों या बड़े सभी को कोई न कोई शिकायत रहती है कभी सर दर्द कभी पेट में, कमर में और कभी पैरों में। दर्द के कारण भी अलग अलग होते हैं। कभी सर्दियों में या अक्सर मौसम ख़राब होने पर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि आज तो बादल की वज़ह से मेरी कमर में या घुटनों में दर्द हो रहा है। जबकि एक नवीन शोध के अनुसार इस तथ्य में ज़रा भी सच्चाई नहीं है, कि स्वास्थ्य संबंधी ये समस्याएँ मौसम में परिवर्तन के कारण उत्पन्न होती हैं। अमेरिका में हुये एक सर्वे में यह तथ्य सामने आया है कि मौसम में हुये बदलाव का जोड़ों के या कमर के दर्द से कोई लेना-देना नहीं है।
कभी ज्‍यादा देर व्‍यायाम कर लेने से या फिर कोई भारी चीज़ को उठा लेने से शरीर के किसी एक भाग में दर्द होने की शिकायत होती हैं। लेकिन शरीर में इस प्रकार का दर्द होना भविष्य में कभी भी एक गंभीर समस्‍या का रूप धारण कर सकता है।

जोड़ों का दर्द 

जोड़ों का दर्द बोन फ्लूइड में परिवर्तन आ जाने, चोट लगने या किसी बीमारी के पनपने से हो सकता है। उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों को लचीला और चिकना बनाए रखने वाला लुब्रीकेंट कम होने लगता है। रीढ़ की हड्डी में 32 वर्टिब्रे होती हैं, जिनमें से 22 गति करती हैं। जब इनकी गति अपर्याप्त होती है या ठीक नहीं होती तो कई सारी समस्याएं हो जाती हैं। रीढ़ की हड्डी के अलावा कमर की बनावट में कार्टिलेज (डिस्क), जोड़, मांसपेशियां, लिगामेंट आदि शामिल होते हैं। इसमें किसी के भी विकारग्रस्त होने से कमर दर्द हो सकता है। इससे खड़े होने, झुकने, मुड़ने में बहुत तकलीफ होती है।

मौसम और बॉडी पेन 

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुये एक रिसर्च में यह पता चला है कि मौसम और बॉडी पेन को आपस में रिलेट नहीं किया जा सकता। तो फिर लोग शरीर में होने वाले दर्द पर मौसम को दोष क्यों देते हैं?  इसका कारण केवल इत्तेफाक हो सकता है, और थोड़ा बहुत अंधविश्वास भी।

दर्द से राहत  

body aches, back pain, body pain in weather change, why body pain, shareer me dard, muscle aches, reason for pain, reason for body aches, how to remedy body aches
दर्द से राहत पाने के लिये अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव लाएं। नियमित रूप से एक्सरसाइज और योग करें। ठीक तरह से उठें बैठें। वजन अधिक है तो कम करें और चर्बी न बढ़ने दें।
उम्मीद है जानकारी आपको पसंद आयी होगी। फ्रेंड्स, ऐसी जानकारी हम आगे भी आपके लिए लाते रहेंगे।
--------------------------------------
मोबाइल चार्जिंग में ना करें ये गलतियां नहीं तो बाद में पछतायेंगे 
एयर कंडीशनर का प्रयोग वातावरण के लिए हानिकारक हो ऐसा जरूरी नहीं
इंसान ही नहीं पौधे भी स्मार्ट होते हैं
पसीने से भी होगा मोबाइल चार्जिंग 
टूथपेस्ट पर बनी रंगीन लाइन का मतलब क्या होता है

No comments