headertechf

Latest

मोबाइल चार्जिंग में ना करें ये गलतियां, नहीं तो पछतायेंगे

obile charging, dont's while charging mobile, do's and dont's
मोबाइल हमारे लाइफस्टाइल का जरूरी हिस्सा है, दिन भर हमें कुछ और मिले न मिले मोबाइल हमारे पास जरूर होना चाहिए। अब जो मोबाइल इतना ज्यादा इस्तेमाल होता है तो उसको बार बार चार्ज भी करना पड़ता है, लेकिन क्या आप अपना मोबाइल सही तरीके से charge करते हैं या नहीं।
आज इस पोस्ट को माध्यम से आप janenge कि आप कौन सी वो पांच गलतियां अपने मोबाइल को चार्ज करते वक़्त करते है। जिससे कि आपका फ़ोन जल्दी खराब हो जाता है या उसकी बैटरी बैकअप कम हो जाता है। तो चलिए जानते हैं क्या है वो गलतियां।

Remove back cover

सबसे पहली गलती आप ये करते हैं कि जब भी आप अपना फ़ोन चार्ज पे लगाते है वो उसका बैक कवर नही उतारते हैं। इससे आपका मोबाइल ओवरहीट हो जाता है और इसका सबसे बुरा असर आपके बैटरी पर पड़ता है। जिससे आपका बैटरी बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है और बहुत लेट चार्ज होता है। अगर आप अपने मोबाइल के बैक कवर को उतारकर मोबाइल को चार्ज करेंगे तो इससे आपके मोबाइल का बैटरी कूल रहेगा और वो ज्यादा अच्छा रहेगा।

Use original charger

आपको अपने मोबाइल किसी भी आर्डिनरी कंपनी के चार्जर से चार्ज न करें। दूसरे कंपनी के चार्जर से चार्ज करने पर आपके बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। जहां तक हो सके आप अपने चार्जर से ही मोबाइल को चार्ज करें। यदि आपके पास आपका चार्जर नही है तो ध्यान रखें कि जिस चार्जर से आप मोबाइल को चार्ज कर रहे हो वो किसी अच्छी कंपनी का चार्जर हो न कि कोई डुप्लीकेट चार्जर

Flight mode

तीसरी गलती करते हैं कि बिना मोबाइल को स्विच ऑफ किये या बिना फ्लाइट मोड में डाले उसे चार्ज करते हैं। अगर आप अपने मोबाइल को बिना स्विच ऑफ किये या बिना फ्लाइट मोड में डाले चार्ज करते हैं तो इससे आपका मोबाइल नेटवर्क सर्चिंग में रहता है और बैटरी यूज़ करता है। इससे एक ही समय मे बैटरी यूज़ और चार्ज होता है। जिससे आपका मोबाइल ओवरहीट होता है और इससे आपके बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। इसीलिए मोबाइल को चार्ज करते वक़्त उसको फ्लाइट मोड में डाल दिजीये या स्विच ऑफ कर दिजीये।

Be in ideal state

चौथी गलती लोग ये करते है कि मोबाइल को हमेशा 100% तक चार्ज कर देते हैं या 100% चार्ज होने के बाद भी उसे चार्ज में ही लगा छोड़ देते हैं। इससे बैटरी खराब होने का डर है। आप कोशिश करें की आपके मोबाइल का बैटरी 40% से 90% के बीच ही रहे। ये एक आइडियल स्टेट है।

Direct charging

पाँचवी गलती जो लोग करते है वो ये है कि वो अपने फ़ोन को डायरेक्ट चार्ज न कर कर लैपटॉप या डेस्कटॉप से चार्ज करते हैं। आप हमेशा अपने मोबाइल को हमेशा चार्जर से ही चार्ज करें।

No comments