headertechf

Latest

टूथपेस्ट पर बनी इन रंगीन लाइन्स का मतलब जानते हैं आप

color coding on toothpaste, lines on toothpaste,
दोस्तों, आज हम आपको टूथपेस्ट संबंधी एक कमाल की जानकारी लेकर आए हैं। हमारे दिन की शुरुआत हमेशा टूथपेस्ट से ही होती है, टूथपेस्ट हम सभी के घरों में इस्तेमाल होने वाली चीज है। मगर क्या कभी आपने गौर किया है। टूथपेस्ट की ट्यूब के नीचे कुछ कलर लाइन बनी होती है। क्या आप टूथपेस्ट पर बनी इन लाइनों का मतलब जानते हैं जैसा की नीचे वाली पिक्चर में दिखाया गया है। अगर नहीं जानते तो यह जानना आपके लिए भी जरूरी है। क्योंकि यह मामला आपकी सेहत से जुड़ा है। चलिए जानते हैं टूथपेस्ट पर बनी इन लाइनों का मतलब असल में क्या होता है।

काले रंग की लाइन 

कुछ टूथपेस्ट ऐसे होते हैं जिन पर काले रंग की लाइन होती है इसका मतलब है कि टूथपेस्ट में बहुत ज्यादा केमिकल का प्रयोग किया गया है। अतः ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से आपको बचना चाहिए।

लाल रंग की लाइन 

जिन टूथपेस्ट पर लाल लाइन बनी होती है। इसका मतलब है कि टूथपेस्ट में केमिकल का तो प्रयोग किया गया है मगर काली लाइन वाले टूथपेस्ट से थोड़ा कम यानी इसको बनाने में केमिकल के साथ-साथ प्राकृतिक चीजों का भी इस्तेमाल किया गया है।

नीली रंग की लाइन 

जिन टूथपेस्ट पर नीली लाइन बनी होती है इसका मतलब है कि टूथपेस्ट को बनाने में प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया गया है। और स्वास्थ्य की दृष्टि से यह आपके लिए उत्तम है।

हरे रंग की लाइन 

जिन टूथपेस्ट पर हरे रंग की पट्टी होती है इसका मतलब है कि टूथपेस्ट को बनाने में पूरी तरह से प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल किया गया है और स्वास्थ्य की दृष्टि से यह आपके लिए अति उत्तम है। डॉक्टर भी हरे रंग की पट्टी वाले टूथपेस्ट का ही सुझाव देते हैं।
तो अब जब आप जान गए हैं तो अगली बार आप जब भी टूथपेस्ट खरीदें इन कलर को देखकर ही खरीदें।
दोस्तों ये जानकारी आपको कैसे लगी कृपया कमेंट में जरूर बताएं। जिस से हम आगे भी ऐसी इंटरेस्टिंग जानकारियां आपको देते रहे। 

No comments