headertechf

Latest

जब छींक आती है तो आँखें बंद क्यों हो जाती हैं | 5 Interesting questions and answers

sneezing, eye closed at sneeze,
दिमाग को जितना ज्यादा इस्तेमाल करो वो उतना ही बढ़ता है, ये बात हम सभी जानते हैं। जब दिमाग में जिज्ञासा का जन्म होता है, तब उसके साथ ही एक प्रश्न का भी जन्म होता है। 1980 के दशक में बच्चों को अपने टीचर्स से अजीबो गरीब सवाल पूछे जाने के लिये प्रेरित करने को 28 सितंबर को नेशनल स्टूपिड क्वेश्चन डे घोषित किया गया था। इस दिन का मकसद बच्चों के मन में उत्पन्न होने वाली जिज्ञासा को दूर करना था। आमतौर पर सवाल पूछने की प्रक्रिया को ही सीखने की प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। तो लीजिये यहां पर प्रस्तुत है, छह सबसे बेवकूफ़ी भरे सवाल, जो कि असल में बहुत ज्ञानवर्धक हैं -

1. क्या आप आँखें खुली रखकर छींक सकते हैं | Sneeze with open eyes

ज्यादातर लोगों का उत्तर होगा नहीं। क्योंकि इससे जुड़ा हुआ एक अंधविश्वास भी है, जिसके अनुसार छींकते हुये आँखें खुली रखने पर आपका सिर फट सकता है। हालांकि यह तथ्य सुनने में बड़ा ही बेवकूफ़ी भरा लगता है। लेकिन कई लोग आज भी इसे सही मानते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार यह एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है। छींक अचानक आती है जिसके लिए हमारा दिमाग पहले से तैयार नहीं होता छींक का वेग सँभालने के लिए आगे की तरफ जोर का झटका लगता है और हमारी आँखें बंद हो जाती हैं।

2. क्या कभी मेंढकों की भी बारिश होती है | Frog can drop as rain

यह सवाल सुनकर कई लोग कहते है कि, हां ऐसा होता है। लोगों के अनुसार जब कोई बवंडर जलाशय के ऊपर से गुज़रता है तो वह अपने साथ मेढकों को भी उड़ाकर ले जाता है। फिर जब वायुदाब कम होता है तो ये मेढक बारिश के साथ गिरने लगते हैं। जबकि वैज्ञानिक इसे सिरे से नकार देते हैं। क्योंकि इतनी ऊंचाई तक ये जा ही नहीं पाते हैं, बीच में ही गिर जाते हैं।

3. बचपन में मनुष्य के दाँत क्यों गिरते हैं | Falling of primary teeth

मनुष्य के बचपन के दाँत गिरने के बाद ही नये दाँत आते हैं। इस तरह दाँतों के दो सेट क्यों पाये जाते हैं? यह प्रश्न कई लोगों को परेशान करता है। इसका जवाब है कि अगर बचपन में ही स्थायी दाँत आ जायेंगे तो उनका बड़ा आकार बच्चों के छोटे मुंह के लिये परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिये पहले दूध के दाँत आते हैं, उसके बाद फिर स्थायी दाँत आते हैं।

4. हमें हिचकी क्यों आती है | Reason for hiccups

हमें हिचकी क्यों आती है? इस बारे में लोगों का कहना है कि जब हम किसी को याद करते है तब हमें हिचकी आती है। जबकि वास्तव में यह एक शारीरिक क्रिया है। जब आपका डायफ्राम अनावश्यक रूप से फैल जाता है तब हिचकी आती है। यह फैलाव जल्दी-जल्दी खाने से, श्वास में अतिरिक्त हवा लेने से, कोल्ड ड्रिंक पीने से, तथा ज्यादा खाने से होता है।

5. क्या जानवर भी ख़्वाब देखते है | Animal dreamings

sleeping cat, cat, lovely cat, dreaming cat
जी हां, शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि जानवर भी सपने देखते हैं। उन्होंने सोते हुये चूहों के दिमाग की स्टडी की तो पाया कि वो भी सपने देखने में सक्षम होते हैं। इनके मस्तिष्क में होने वाली विशिष्ट गतिविधियों से यह पता चला है कि ये जानवर भी इंसानों की तरह ख़्वाब देखने में माहिर होते हैं।
------------------------------
एयर कंडीशनर का प्रयोग वातावरण के लिए हानिकारक हो ऐसा जरूरी नहीं
अगर आप खाते हैं विटामिन सप्प्लिमेंट्स तो हो जाये सावधान 
इंसान ही नहीं पौधे भी स्मार्ट होते हैं
पसीने से भी होगा मोबाइल चार्जिंग 
टूथपेस्ट पर बनी रंगीन लाइन का मतलब क्या होता है
क्यों होता है शरीर में दर्द, जानिए कारण 
----------------------------------

No comments