headertechf

Latest

3 सबसे बड़े झूठ जिन्हे आप भी सच मानते होंगे | things and myths you won't believe

icecream, icecream eating, effects of icecream on health
कुछ बातें ऐसी होती हैं जो केवल विश्वास पर टिकी होती हैं। वो सच है में है या नहीं ना जानते हुए भी हम विश्वास पर विश्वास कर लेते हैं। और पीढ़ी दर पीढ़ी यही बातें परंपरा बन जाती हैं।    जैसे कि हमारे माता पिता बचपन से ही बताते हैं कि क्या गलत है, और क्या सही। बहुत सारी बातें तो ऐसी हैं जिन्हें विज्ञान ने झूठ बताया है, फिर भी लोग सच मानते हैं आज हम ऐसे ही 4 सबसे बड़े झूठ के बारे में जानेंगे जो हम सच मानकर विश्वास करते हैं।

आइसक्रीम खाना | icecream consuming

आप हमेशा सुनते आये होंगे कि, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, या ठंडा पानी पीने से सर्दी होती है। पर असल में ऐसा नहीं है बल्कि यह हमारा भ्रम है। बल्कि जब हमारे आसपास के लोगों को सर्दी हो जाए तो जुकाम के वायरस उनके छींकने या खांसने से हम तक पहुंचते हैं। जब कोई व्यक्ति छींकता है तो उसके 4 मीटर दूर तक वायरस फैल जाता है, इसलिए हमें छींकते समय नाक पर रूमाल रखकर छींकना चाहिए।
tv, watching tv, effects of watching tv

ज्यादा टीवी देखना | Watching TV

आप भी ये मानते होंगे कि ज्यादा टीवी देखने से आंखें ख़राब हो जाती हैं। लेकिन असल में ऐसा नहीं होता। आँखों की रौशनी कम होना, या चश्मा लगाना हमारे जीन्स या खान पान पर निर्भर करता है। हालांकि यह बात सही है कि अधिक टीवी देखने का आंखों की रोशनी प्रभावित होती है, लेकिन यह कुछ समय के लिए ही होता है इसका प्रभाव देर तक नहीं रहता है।
mobile battery charging, mobile charging facts, mobile charging effects on battery life

मोबाइल की बैटरी | Myths about mobile battery

लोगों का मानें तो अधिक चार्ज करने से मोबाइल की बैटरी ख़राब हो जाती है, और अगर अपने मोबाइल की बैटरी को 100 प्रतिशत से अधिक चार्ज किया जाता है तो मोबाइल खराब हो जाएंगे या ब्लास्ट कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। क्योंकि आजकल की बैटरी चार्जिंग सर्किट आधुनिक तरीके से बनाये जाते हैं इसलिए फुल चार्जिंग हो जाने के बाद अपने आप चार्जिंग बंद हो जाती है और ज्यादा चार्ज करने के बावजूद भी खराब नहीं होते है।
फ्रेंड्स, ऐसे ही और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए फॉलो का बटन जरूर दबाएं।
------------------------------
अगर नहीं जानते हैं कि स्मार्ट फोन को एंड्राइड फोन क्यों कहते है, तो जानिए 
मोबाइल चार्जिंग में ना करें ये गलतियां नहीं तो बाद में पछतायेंगे 
एयर कंडीशनर का प्रयोग वातावरण के लिए हानिकारक हो ऐसा जरूरी नहीं
अगर आप  बच्चे खाते हैं विटामिन सप्प्लिमेंट्स तो हो जाये सावधान 
इंसान ही नहीं पौधे भी स्मार्ट होते हैं
पसीने से भी होगा मोबाइल चार्जिंग 

No comments