headertechf

Latest

बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि स्मार्ट फ़ोन को एंड्राइड फोन क्यों कहते हैं, तो जानिए

android mobiles, why these calls android, how it is named as android
फ्रेंड्स, अब स्मार्ट फोन का जमाना है, आजकल लगभग सभी लोगो के पास एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम वाला फ़ोन आपको जरूर मिलेगा। आपके पास भी होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम एंड्राइड ही क्यों रखा गया? एंड्राइड का मतलब क्या है? और दुनिया का वो पहला फ़ोन कौन सा था जिसमे एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम चलाया गया था। तो आज हम आपको एंड्राइड के बारे में ऐसे ही इंटरेस्टिंग फैक्ट के बारे में बताएँगे। तो अगर आपको अभी तक ये जान करि नहीं थी तो अब आप जान जायेंगे।

इसे एंड्राइड क्यों कहते हैं 

एंड्राइड एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो फ़ोन पर चलाया जाता है। एंड्राइड को जिन्होंने बनाया था उसका नाम था एंडी रुबिन जो उस वक़्त एप्पल कंपनी में काम करते थे। एंडी बहुत दोस्ताना व्यवहार वाले व्यक्ति थे। उनके सभी दोस्त थे और कलीग उन्हें एंड्राइड के नाम से बुलाते थे, और यही उनका निकनेम रख दिया था, क्योंकि एंडी रुबिन को रोबोट्स में काफी इंटरेस्ट था। तो जब उन्होंने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाया तो उन्हें उस वक़्त कोई नाम नही सूझ रहा था तो उन्होंने इसका नाम अपने निकनेम पर एंड्राइड पर रखा।

मोबाइल के लिए नहीं कैमरे के लिए बना था एंड्राइड 

एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे पहले मोबाइल के लिए नही बल्कि हाई डेफिनिशन कैमरे के लिए बनाया गया था। जो कि बाद ज्यादातर मोबाइल में यूज़ किया जाने लगा और बाद में इसे मोबाइल के लिए ही डेवेलप किया जाने लगा।
दुनिया का पहला फ़ोन जिसमे एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम लगाया गया उसका नाम HTC ड्रीम था और इसे एचटीसी कंपनी द्वारा सितंबर 2008 में रिलीज किया गया।

ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम 

क्या आपको पता है कि एंड्राइड एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका मतलब ये है कि ये ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह से फ्री है और इसे आप अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकते हैं, और अपने नाम से दोबारा लांच कर सकते हैं।

नए वर्जन 

एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के जितने भी नए वर्जन होते हैं उनका नाम हमेशा अल्फाबेटिकल आर्डर में ही रखा जाता है। अभी एंड्राइड का लेटेस्ट वर्जन का नाम 'ओरियो' है जो कि 'O' से है। इस से पहले वाला वर्जन 'nougat' था। इसका मतलब ये है कि इसका अगला वर्शन जो होगा उसका नाम P से होगा।
फ्रेंड्स, उम्मीद है कि जानकारी आपको पसंद आयी होगी। कृपया और अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को विजिट करते रहे और पढ़ते रहे।
----------------------------
मोबाइल चार्जिंग में ना करें ये गलतियां नहीं तो बाद में पछतायेंगे 
एयर कंडीशनर का प्रयोग वातावरण के लिए हानिकारक हो ऐसा जरूरी नहीं
इंसान ही नहीं पौधे भी स्मार्ट होते हैं
पसीने से भी होगा मोबाइल चार्जिंग 
टूथपेस्ट पर बनी रंगीन लाइन का मतलब क्या होता है
क्यों होता है शरीर में दर्द, जानिए कारण 

No comments